ATM ka pin kaise banaye, atm pin बनाने के बेहतरीन तरीके हिंदी में

आज हम आपको ATM kya hai, ATM ka pin kaise banaye, Pnb bank का atm pin कैसे बनाएं,SBI ka atm pin कैसे बनाये Customer Care से ध्यान रखने योग्य बाते बताने वाले है.

ATM kya hai-

एटीएम का पूरा नाम है ऑटोमेटिक टेलर मशीन, यह एक ऐसी मशीन है जिसके द्वारा हम 24 घंटे और सातों दिन हम एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं,

एटीएम मशीन वह मशीन है जिसमें हम अपना एटीएम कार्ड लगाते हैं उसके बाद पैसे निकल जाते हैं और एटीएम कार्ड आपको, बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है,

उस कार्ड के अंदर पूरी जानकारी होती है आपके अकाउंट कि, आपका यह एटीएम का कार्ड आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा रहता है इसके बाद आपका पैसा आप को निकाल दिया जाता है,

हर बैंक के अंदर एटीएम होता है आजकल हर लोकल चाहे गांव या शहर हो सभी जगह एटीएम मशीन लगा दिए गए हैं चाहे कोई भी बैंक हो सभी बैंक का एटीएम हमें हमारे गांव में या शहर में लगा हुआ देखने को मिल जाता है.

आप अपने उस प्लास्टिक के एटीएम कार्ड से पूरे भारत में कहीं पर भी जाकर पैसे निकाल सकते हैं बस आपके बैंक खाते में पैसा होना चाहिए, आप 24 घंटे और 7 दिन आपको पैसे को निकाल सकते हैं,

चाहे कोई भी बैंक हो, कोई भी एटीएम हो आप किसी भी एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं अ useगर आपके पास स्टेट बैंक का एटीएम है और आईसीआईसीआई का एटीएम मशीन है तो आप उसके अंदर से भी पैसे निकाल सकते हैं

ATM ka pin kaise banaye –

एटीएम मशीन के द्वारा यदि आप अपना एटीएम पिन जनरेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उसे एटीएम में जाने की आवश्यकता पड़ेगी .

जिस बैंक में आपका अकाउंट है जी आपका अकाउंट एसबीआई बैंक में है तो आपको एसबीआई के एटीएम में ही अपना atm पिन जनरेट करना पड़ेगा। के लिए आपको एटीएम कार्ड मोबाइल और अपना पासबुक साथ रखने की आवश्यकता है।

Step 1

सबसे पहले आपको अपना कार्ड एटीएम मशीन में स्वाइप करना करना है जिसके बाद आपको Pin Generate करने का विकल्प मिलता है उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 2-

पिन जनरेट के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको वहां अपना मोबाइल नंबर था अपना बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना है। जिसके कुछ देर बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक पिन भेजा जाता है एसएमएस के द्वारा जो कि आपका एटीएम पिन होगा लेकिन यह 24 घंटे तक ही वैलिड रहता है।

Step 3-

पिन आने के बाद आपको एक बार फिर से अपना कार्ड एटीएम मशीन में स्वाइप करना है फिर बैंकिंग के विकल्प पर क्लिक करना है।

Step 4-

बैंकिंग के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको अपने मोबाइल पर आए हुए otp को दर्ज कल के पिन चेंज के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 5

अब आपको अपने मोबाइल पर एसएमएस द्वारा आए हुए पिन को दर्ज करके अपना नया पिन बनाना है। अपना नया पिन बनाने के बाद उसे एक बार फिर से एटीएम में दर्ज करके कंफर्म करना है।

अब आपका नया पिन बन गया है। जिसकी मदद से आप अपना एटीएम कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

Pnb bank का atm pin कैसे बनाएं ?-


1- SMS से – डुप्लीकेट डेबिट कार्ड पिन सेट करने के लिए स्वयं ओटीपी उत्पन्न करना पड़ता है

कृपया सक्रिय डेबिट कार्ड के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से DCPIN card Number डालना है और 5607040 पर एसएमएस भेजें।

आपके कार्ड/मोबाइल क्रेडेंशियल के सफल सत्यापन के तुरंत बाद, 72 घंटे की वैधता के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 6 अंकों का ओटीपी आएगा,

इस ओटीपी का उपयोग करके, किसी भी PNB एटीएम खाते के माध्यम से अपनी पसंद का डेबिट कार्ड पिन सेट कर सकते हैं।

2- ATM से –

कृपया किसी भी पीएनबी एटीएम मशीन पर अपना डेबिट कार्ड स्वाइप करें।

A- Green Pin पर क्लिक करें,

B- ग्रीन पिन विकल्प चुनें, एटीएम स्क्रीन पंजीकृत मोबाइल नंबर पर दिए गए 6 अंकों के ओटीपी को दर्ज करने के लिए प्रेरित करेगी।

C- 6 अंकों का ओटीपी दर्ज करें और ओके दबाएं।

D- एटीएम स्क्रीन आपको डेबिट कार्ड के पिन के रूप में अपनी पसंद की 4 अंकों की संख्या दर्ज करने के लिए प्रेरित करेगी और ओके दबाएं।

E- कृपया पिन की पुष्टि के लिए वही 4 अंकों की संख्या दोबारा दर्ज करें।

F- यदि दोनों मामलों में 4 अंकों की संख्या की प्रविष्टि मेल खाती है, तो सिस्टम इसे पिन के रूप में संग्रहीत करेगा और आपको एटीएम स्क्रीन पर पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा।

SBI ka atm pin कैसे बनाये Customer Care से-

अगर आपको ऊपर बताये गए तरीकों में प्रयुक्त चीजों की ज्यादा जानकारी नहीं है, या फिर वो तरीके पसंद नहीं आ रहे हैं तो आपके लिए एक सिंपल तरीका है.

आप Call कर के भी अपने SBI ATM Card का Pin Generate कर सकते हैं. बस आपको निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने हैं-

Step 1: सबसे पहले आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SBI Customer Service में कॉल करना है. नंबर(टोल फ्री) – 18008253800 या 1800112211

Step 2: अब फ़ोन में निर्देशों के अनुसार कार्य करते जाना है.

Step 3: इसके बाद आपसे ATM या Debit कार्ड का नंबर माँगा जायेगा, उसे दर्ज करें.

Step 4: इसके बाद आपका अकाउंट नंबर माँगा जायेगा, उसे भी दर्ज करें.

Step 5: अब आपको Registered Mobile Number पर एक OTP मिलेगा जो 24 घंटे के लिए वैलिड रहेगा.

Step 6: इसके बाद 24 घंटे के अन्दर अपने नजदीकी SBI ATM में जा कर कार्ड को स्वैप करें.

Step 7: आपको कुछ आप्शन दिखेंगे, जिनमे से Banking सेलेक्ट करें.

Step 8: अब मोबाइल में आया हुआ OTP डालें.

Step 9: इसके बाद Pin Change सेलेक्ट कर के नया पिन डालें. इस प्रकार आपके SBI ATM Card का Pin Generate हो जायेगा.

निकर्ष-

  • आशा करते है की आज हमने जो आपको ATM ka pin kaise banaye, Pnb bank का atm pin कैसे बनाएं से ध्यान रखने योग्य बाते के बारे में आपको बताया है वो आप समझ चुके होंगे.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment