Bank Cheque Kaise Bharte Hai, चेक बुक से जुडी जानकारी हिंदी में

आज हम आपको Cheque Book क्या है, Cheque कितने प्रकार के होते हैं, Bank Cheque Kaise Bharte Hai, Bank Check Book Lene Ke Liye Application, चेकबुक के फायदे, Cheque Bounce Kyo Hota Hai ध्यान रखने योग्य बाते बताने वाले है.

Cheque Book क्या है –

Cheque Book एक तरह का राशि का भुगतान करने का साधन है जिसके जरिए आप बिना कैश के चेक से भुगतान कर सकते है। ये चेक आपको बैंक द्वारा दिया जाता है जिसपे आपकी बैंक डिटेल जैसे – नाम, अकाउंट नंबर, IFSC Code, MICR Code, चेक सीरियल नंबर प्रिंट होता है।

यदि आपको चेक द्वारा किसी को पैसों का भुगतान करना है तो आप अपने चेक पर उसका नाम, तारीख, और जितने पैसे का आपको भुगतान करने की संख्या को लिख के उस व्यक्ति को दे दे। जब वो अपने बैंक में आपका चेक जमा करेगा तो पैसों का ट्रांसफर हो जायेगा।

चेक बुक नीचे दिए एलिमेंट होते है जिन्हें जानना बेहद ज़रूरी है –

Cheque Number:– बैंक जब आपको चेक बुक जारी करता है जो एक बुक की तरह होता है। और हर पेज पे Serial Number लिखा होता है। उसी को Cheque Number कहते हैं। ये नंबर नीचे के तरह दिया होता है।

Account Number:- उस पे आपके बैंक का खाता नंबर लिखा होता है। यदि आप चेक किसी को देते है तो आपको लिखना न पड़े और चेक किसी भी बैंक में काम करें।

MICR Code:- आपके चेक पे एमआईसीआर कोड भी दिया होता है ताकि जब चेक बुक किसी दूसरे बैंक में पास किया जाए तो उसको पता चल सके कि ये किस ब्रांच और किस सिटी का बैंक का चेक बुक है।

Cheque कितने प्रकार के होते हैं ?-

यदि आप चेक का प्रयोग करते हैं या करने वाले है तो आपका जानना जरुरी है की चेक कितने प्रकार के होते हैं। आईये जानते हैं की चेक कितने प्रकार के होते हैं।

Bearer Cheque – यह चेक सामान्य प्रकार की लेन-देन के लिए प्रयोग में लाया जाता है। ये चेक किसी विशिष्ट नाम के लिए बनाया जाता है। इस चेक का भुगतान आसानी से कैश काउंटर से किया जा सकता है।

Account Payee – यह किसी भी धनराशि का भुगतान के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है। जब कोई व्यक्ति चेक के ऊपरी कोने में तिरछी लाइनों के बीच में A/C Payee लिख देता है तो इसे खाता पेयी चेक माना जाता है।

Crossed Cheque – इस चेक पर ऊपर में दो समान्तर लाइन खींची होती है। इस चेक का भुगतान केवल खाते में ही किया जा सकता है। इस चेक को सामान्य लेन-देन के लिए प्रयोग नहीं किया जाता है।

Order Cheque – इस चेक का भुगतान उपभोक्ता के हस्ताक्षर और आईडी नंबर से ही हो सकता है। जब कोई व्यक्ति किसी स्पेशल व्यक्ति या उसके आदेश के लिए चेक देता है, तो उसे आदेश चेक कहते हैं।

बैंक चेकबुक के लिए एप्लिकेशन- Bank Check Book Lene Ke Liye Application-


बैंक से Cheque Book जारी करवाने के लिए Bank Check Apply Application को यहाँ से देखकर लिख के बैंक में जमा करें।

Bank Check Book lene ke liye Application

Bank Cheque Kaise Bharte Hai-

अब तक हमें जाना की Cheque Book क्या है, Cheque कितने प्रकार के होते हैं और अब हम जानेंगे की Bank Cheque Kaise Bharte Hai जिसकी सारी प्रोसेस आपको स्टेप अनुसार बताने वाले है जिसे आप फॉलो करते हो –

सबसे पहले आपको PAY विकल्प के सामने उनका नाम लिखना है जिन्हें आप पैसे दे रहे हैं।

ध्यान रखें जिस व्यक्ति का नाम आपने इसमें लिखा है बैंक में उनका नाम वैसा ही होना चाहिए।

bank cheque kaise bharte hai

पहला विकल्प भर देने के बाद आपको दूसरे विकल्प में RUPEES का विकल्प लिखा हुआ दिखेगा।

अब आपको सबसे ऊपर Date के विकल्प पर Date दर्ज कर लेनी है.

इस विकल्प के आगे आपको जितने भी रुपए ऊपर लिखे नाम के व्यक्ति को देने हैं, यहाँ पर भर देना है ।

यह धनराशि आपको शब्दों में लिखनी है।

धनराशि को लिखने के बाद आपको इसके आगे Only लिखना चाहिए।

धनराशि शब्दों में भरने के बाद इसके आगे के बॉक्स में आपको यह धनराशि अंकों में लिख देनी है।

इसके बाद आपको नीचे लिखे Signature या Authorized के ऊपर हस्ताक्षर कर देने हैं।

ध्यान रखें यहाँ आपको वही हस्ताक्षर करने हैं जो आपके बैंक में हैं।

सारा चेक अच्छे से भरने के बाद आपको PAY विकल्प के ऊपर खाली स्थान में दो तिरछी लाइन खींच कर उनके बीच में A/C Payee लिख देना है।

Cheque Book से जुडी सावधानियां-

चेक बुक बैंक द्वारा जारी किया गया है कि लीगल डॉक्यूमेंट है, और हर चेक पेज पर एक यूनिक नंबर होता है जो आपके बैंक अकाउंट के डिटेल को दर्शाता है.

गलती से आपका चेक कहीं गुम हो जाए तो आप अपने बैंक शाखा में जाकर उस चेक बुक को कैंसिल करवा सकते हैं. और यदि कोई फ्रॉड करने की कोशिश करता है तो बैंक उसे कड़ी से कड़ी सजा देती है.

चेक पेज के नीचे प्रिंट किया गया यूनिक अक्षर आपके बैंक खाता के बारे में जानकारी को दर्शाता ह. इससे यह पता चलता है कि वह चेक पेज आपके नाम पर जारी किया गया है.

एक बार जारी किया गया चेक लगभग 3 महीने के लिए मान्य होता है, उसके बाद वह Cheque Expire हो जाता है.

चेकबुक के फायदे –

  • एक चेकबुक एक प्रकार का आदेश होता है जिससे कि एक व्यक्ति को किसी अन्य व्यक्ति के खाते में निर्णायक रकम ट्रांसफर करना है.
  • एक चेकबुक सदैव ही किसी एक विशेष बैंक से संबंधित होता है. अर्थात कोई भी चेकबुक अपने आप में Unique होता है, उसका कोई डुप्लीकेट नहीं बनाया जा सकता है.
  • एक चेकबुक पर बिना हस्ताक्षर किए कोई भी रकम की Withdrawl या ट्रांजैक्शन पूरी नहीं की जा सकती.
  • किसी चेक का प्रयोग तभी किया जाता है जब सामने से कोई व्यक्ति इसकी मांग करता है अन्यथा उस चेक का कोई महत्व नहीं होता है.
  • चेक भले ही कागज का एक टुकड़ा प्रतीत होता हो परंतु यह अपने आप में मूल्य के बराबर होता है यह मूल्य या कीमत उतनी ही होती है, जितना कि उसमें प्रेषक के द्वारा अंकित किया गया है.
  • किसी चेक बुक पर गलती पाने से बैंक उसे तत्कालिक रूप से निरस्त कर सकता है इसे चेक बाउंस के नाम से भी जाना जाता है.

Cheque Bounce Kyo Hota Hai –

चेक बाउंस का सीधा-सीधा अर्थ होता है किसी भी कारणवश चेक का बैंक के द्वारा निरस्त या कैंसिल कर दिया जाना. एक चेक मुख्य रूप से अकाउंट में बैलेंस की कमी होने के कारण बाउंस होता है परंतु किसी चेक के बाउंस होने के बहुत से कारण हो सकते हैं .

जिनमें से निम्नलिखित कारणों के कारण चेक बाउंस होता है –

  • अकाउंट में बैलेंस की कमी.
  • चेक की तिथि कॉलम में गलत तिथि मेंशन करना
  • चेक में सिग्नेचर का मिलान गलत होना.
  • Amount का शाब्दिक (Word) और अंकिय (Numerical) मतभेद होना.
  • चेक का डैमेज होना
  • चेक पर ओवरराइटिंग होना इत्यादि.

निकर्ष-

  • आशा करते है की आज हमने जो आपको Bank Cheque Kaise Bharte Hai के बारे में आपको बताया है वो आप समझ चुके होंगे.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment