Bank Me Locker Kaise Le और Bank Me Locker लेने के लिए Charges और सावधानियां

आज हम आपको Bank Locker Kya Hai, Bank Me Locker Lene Ke Liye Documents, Bank Me Locker Kaise Le, Bank Me Locker लेने के लिए Charges, Bank Me Locker लेने से पहले से सावधानियां ध्यान रखने योग्य बाते बताने वाले है.

Bank Locker Kya Hai – बैंक लॉकर क्या है-

बैंक लॉकर एक तरह का लॉकर ही होता है जिसे हम आम भाषा में तिजोरी कहते हैं. जिस तरह तिजोरी में एक ताला होता है और उसकी चाबी उसके मालिक के पास होती है, वहीं उसे खोल सकता है. ठीक उसी तरह लॉकर होता है. जिसकी चाबी लॉकर के मालिक और बैंक के पास होती है.

लॉकर का उपयोग आमतौर पर कीमती चीजों को रखने के लिए किया जाता है. जैसे प्रॉपर्टी के डॉकयुमेंट, ज्वेलरी, डायमंड या फिर अन्य कोई कीमती चीज.

जिसकी आपकी जिंदगी में बहुत ज्यादा अहमियत हो. वैसे आप अपने लॉकर में अपनी सुविधाअनुसार कोई भी चीज रख सकते हैं.

लेकिन रखने से पहले एक बात का ध्यान रखें कि इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा. और कोई भी व्यक्ति किसी चीज पर तभी चार्ज देगा जब वो उसके लिए कीमती होगी.

Bank Me Locker Lene Ke Liye Documents-

पहचान व पता संबंधी प्रमाण: अकाउंट खोलने की तरह ही, बैंक लॉकर खोलने के लिए भी पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स और KYC Documents की जरूरत होती है।

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो KYC प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है। क्योंकि यह आपके आपकी Identity Verification और Address Verification दोनों में काम आ जाता है।

सेविंग या करंट अकाउंट :– आप जिस भी बैंक में खाता खुलवाना चाहते हैं, वहां आपको पहले एक Savings Account (बचत खाता) या/Current Account (चालू खाता) खुलवाना होगा।

आवेदक को उस अकाउंट के लिए Standing Instruction (स्थायी अनुदेश) में यह लिखकर देना पड़ेगा कि बैंक, लॉकर का किराया उसमें से काट लिया जाए।

पैन कार्ड: अब किसी भी तरह के बैंकिंग अकाउंट या महत्वपूर्ण वित्तीय लेन-देन के लिए PAN कार्ड डिटेल देना अनिवार्य हो चुका है।

विशेषकर, नई जगह पर लॉकर खोलने पर आपको पूरी केवाईसी प्रक्रिया नए सिरे से करनी होगी। इसके लिए Aadhaar Card और Pan CARD की मुख्य रूप से जरूरत होगी।

Bank Me Locker Kaise Le –

  • मौजूदा बैंक कस्टमर्स को लॉकर लेने के लिए मामूली पेपर वर्क करना पड़ता है. जो लोग बैंक के कस्टमर नहीं हैं उन्हें लॉकर लेने के लिए पहले एक नया करेंट या सेविंग्स अकाउंट खुलवाना पड़ेगा.
  • ज्यादातर बैंक लॉकर देने के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट की मांग करते हैं. फिक्स्ड डिपॉजिट की मांग 10,000 रुपये से लेकर 2 लाख रुपये या उससे भी ज्यादा की हो सकती है.
  • ये इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस साइज का लॉकर चाहते हैं और आपका शहर या लोकेशन क्या है.
  • कुछ बैंक 3-4 तरीके के लॉकर पेश कर रहे हैं. इनमें स्मॉल, मीडियम, लार्ज, एक्स्ट्रा लार्ज लॉकर शामिल हैं. लेकिन, ज्यादातर लॉकर दो तरह के होते हैं.
  • ये हैं स्मॉल और लार्ज. आप केवाईसी दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, अपने करेंट और सेविंग्स अकाउंट डिटेल्स और सिक्योरिटी डिपॉजिट देकर लॉकर ले सकते हैं.
  • आपको लॉकर एग्रीमेंट पर भी करना होगा. साथ ही आपको अपने राज्य के हिसाब से स्टैंप ड्यूटी भी देनी होती है.

Bank Me Locker लेने के लिए Charges –

  • रजिस्ट्रेशन शुल्क
  • सालाना किराया
  • 12 बार से ज्यादा लॉकर खोलने का शुल्क

इनके अलावा, टाइम पर लॉकर का किराया न जमा करने पर आपको Penalty भी देनी पड़ सकती है। कुछ अन्य विशेष कारणों के लिए भी शुल्क लगते हैं।

बैंक लॉकर लेने के लिए आपको चार्जेस भी देना होता है. लेकिन ये चार्ज कितने हो सकते हैं इस बात को जान लेना बहुत जरूरी है. बैंक लॉकर के चार्ज कई बातों पर निर्धारित करते हैं. जैसे :

  • बैंक गाँव में है, शहर में है या फिर किसी मेट्रो सिटी में है.
  • बैंक प्राइवेट है या फिर सरकारी है.
  • आप कितना बड़ा लॉकर लेना चाहते हैं.
  • बैंक कौन सा है.

बैंक लॉकर के चार्ज इन सभी बातों पर निर्भर करते हैं. अगर आप एक ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं और एक सरकारी बैंक में लॉकर लेना चाहते हैं तो आपको 1500 से 2500 रुपये सालना देना पड़ सकता है.

वहीं बड़े लॉकर के लिए आपको 10 हजार से 20 या 25 हजार रुपये तक चार्ज देने पड़ सकते हैं. कई बैंक में हो सकता है आपसे इससे भी ज्यादा चार्ज लिए जाए. इसलिए लॉकर का उपयोग ऐसी चीजों को रखने के लिए करें जो सच में कीमती हो.

भारतीय स्टेट बैंक चार आकार वाले लॉकर की सुविधा ग्राहकों को देता है। इनके लिए मेट्रो और शहरों में 1,019 रुपये से लेकर 5,093 रुपये तक का शुल्क ले रहा है, जबकि ग्रामीण व अर्ध शहरी इलाकों में यह शुल्क 764 रुपये से लेकर 4,075 रुपये तक है।

इसी तरह पंजाब नेशनल बैंक मेट्रो और बड़े शहरों में आकार के आधार पर 800 रुपये से लेकर 6,000 रुपये तक का शुल्क लेता है, जबकि ग्रामीण और अर्द्ध शहरी क्षेत्रों में 600 रुपये से लेकर 6,000 रुपये शुल्क लेता है।

Bank Me Locker लेने से पहले से सावधानियां-

-कीमती दस्तावेज और नगद किसी प्लास्टिक एयर टाइट बैग या पाउच में रखें।

-बेसमेंट वाले लॉकर लेने से जहां तक हो बचें। साथ ही सबसे निचली पंक्ति वाला लॉकर न लें।

-लॉकर लेने से पहले उसके नियमों और शर्तों को अच्छी तरह पढ लें।

-कुछ बैंक्स ग्राहक से ऐसा एग्रीमेंट पर दस्तखत करा लेते हैं जिसमें लिखा होता कि लॉकर में रखी किसी भी वस्तु की जम्मेदारी बैंक की नहीं होगी। ऐसे बैंक में लॉकर लेने से बचें।

-इस बात को पुख्ता कर लें कि लॉकर मजबूत स्थिति में हो (टूटा या कमजोर न हो)।

निकर्ष-

  • आशा करते है की आज हमने जो आपको Bank Me Locker Kaise Le के बारे में आपको बताया है वो आप समझ चुके होंगे.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

sonujnrji

Hi I am Sonu Choudhary यदि Education की बात करूँ तो मैं एक Computer Graduate and Internet Services के बारे 2011 से बहुत अच्छे से रूबरू हु. मुझे नयी नयी Technology ओर Education से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे