HDFC Bank Me Account Kaise Khole और HDFC बैंक में खाता खोलने के फायदे

आज हम आपको HDFC Bank Account कितने प्रकार के होते है, HDFC ACCOUNT में अकाउंट खोलने के लिए डाक्यूमेंट्स, HDFC Bank Me Account Kaise Khole, HDFC में खाता कैसे खोले, HDFC बैंक में खाता खोलने के फायदे ध्यान रखने योग्य बाते बताने वाले है.

HDFC Bank Account कितने प्रकार के होते है –

दोस्तों HDFC में कई प्रकार के सेविंग Account है जो की निचे दिए गए है –

  • Regular Savings Account
  • Savings Max Account
  • Senior Citizen’s Account
  • Women’s Savings Account
  • Digi Save Youth Account
  • Saving Mini

HDFC ACCOUNT में अकाउंट खोलने के लिए डाक्यूमेंट्स –

यदि आप बैंक ऑफ इंडिया में सेविंग अकाउंट ओपन करना चाहते है, इसके लिए आपको कुछ आवश्यक दात्सवेज जमा करने होंगे, जो इस प्रकार है-

पहचान का प्रमाण- Identity Card 

  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पासपोर्ट (Passport)
  • वोटर आई कार्ड (Voter ID Card)
  • ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)

पते का प्रमाण-Address Proof –

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • क्रेडिट कार्ड का विवरण (Credit Card Details)
  • वेतन पर्ची (Salary Slip)
  • बिजली का बिल (Electricity Bill)
  • टेलीफ़ोन बिल (Telephone Bill)
  • राशन कार्ड (Ration Card)

HDFC में खाता कैसे खोले – HDFC Bank Me Account Kaise Khole-

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर में HDFC Bank Saving Account की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करना है.

इस Official Website को ओपन करने के लिए आपको Google में सर्च करना है Regular Saving Account तो आपको कुछ इस तरह का पेज दिखेगा।

HDFC Bank Me Account Kaise Khole

दोस्तो आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे और इसको ओपन करिये।

स्टेप 2 – जैसे ही आप HDFC Saving Account की ऑफिसियल वेबसाइट ओपन कर लेते हैं तो आपको कुछ तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा जो इस वेबसाइट का होम पेज है।

तो आप इसके होम पेज पर आ जाओगे तो आपको सिम्पली OPEN A/C NOW के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3 – जब आप Open Account Now के ऑप्शन पर क्लिक करोगे तो आपके सामने इस प्रकार का एक नया पेज ओपन हो जायेगा।

hDFC बैंक में खाता खोलने के फायदे

इसमें आपको अपना Mobile Number और Date Of Birth भरकर Start Now के बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 4 – इतना करने के बाद अब आपके सामने एक और नया पेज खुलेगा जो इस प्रकार का होगा।

HDFC ACCOUNT में अकाउंट खोलने के लिए डाक्यूमेंट्स

इसमें आपको अपना पूरा नाम भरना है और हाँ दोस्तो याद रहे आपको उस नाम को भरना है जो आपके दस्तावेजों पर है जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड आदि इन सब में जो भी नाम हो उसी नाम को भरे। तो नाम भरने के बाद आप Get OTP के बटन पर क्लिक करेंगे।

स्टेप 5 – जैसे ही आप Get OTP के बटन को दबाते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर एक 6 अंको का OTP आएगा तो सिम्पली उस ओटीपी को भरना है और Submit OTP ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

HDFC Bank Me Account Kaise Khole1

स्टेप 6 – जब आप सही तरीके ओटीपी डाल देते हैं तो फिर इसके बाद आपका KYC का ऑप्शन खुल जायेगा जिसमे आपको चूज करना है Use Aadhar तो यूज आधार के ऑप्शन पर सिलेक्ट करने के बाद थोड़ा नीचे की ओर स्क्रॉल करना है और Continue के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

HDFC Bank Account कितने प्रकार के होते है

स्टेप 7 – Continue करने के बाद आप दूसरे पेज पर पहुंच जायेगे जिसमे आपको अपना आधार कार्ड नंबर भरना है और नीचे चिक मार्क के बॉक्स में राइट का निशान लगाकर Get OTP के बटन पर क्लिक करना है।

इतना करने के बाद आपके आधार कार्ड से जो भी मोबाइल नंबर लिंक होगा उस नंबर पर एक ओटीपी जायेगा तो उस OTP को आपको वहां पर भरना है और फिर Submit OTP के बटन पे Click करना है।

स्टेप 8 – जब आप Submit OTP के बटन पर Click करके आगे बढ़ते हो तो आपके सामने कुछ इस तरह का Interface दिखेगा।

इसमे आपको अपने बारे में कुछ बेसिक जानकारी भरनी है और जब आप यह सब पूरी जानकारी भर देते हैं नीचे Contineu के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 9 – कंटीन्यू पर क्लिक करने के बाद आप Your Profile के ऑप्शन पर आ जाते हैं जिसमे आपको अपने अकाउंट का प्रकार चुनकर आगे बढ़ना है.

जैसे की मैं यहाँ Saving Account के बारे में बता रहा हूँ तो Saving Account सिलेक्ट करके आपको एक फॉर्म भरना होगा जो कुछ इस तरह से होगा।

इस फॉर्म मे आपको अपने बारे में कुछ पर्शनल Details भरनी है जैसे की Emloyment Type, Pan Card Number, Income Annual आदि सभी प्रकार की डिटेल्स भरना है.

तो जब आप इस Form को सही तरीके से कम्पलीट भर देते हैं तो नीचे Proceed के बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 10 – इसके बाद आप Regular Saving Account के ऑप्शन को सिलेक्ट करके Contineu के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

और फिर इसके बाद आप Your Info के ऑप्शन पर पहुंच जाओगे जिसमे आपको बताना है कि आप Single हैं या Married है।

तो आप जो भी है उसे चुने और नीचे की ओर स्क्रॉल करेंगे तो आपको अपने Father का नाम और Mother का नाम आदि प्रकार की इनफार्मेशन भरनी है. इतना करने के बाद फिर से आप स्क्रॉल करेंगे तो उसमे आपको Nominee’s Details भरनी होगी।

हालांकि अगर आप चाहो तो अपने बैंक अकाउंट में नॉमिनी ऐड कर भी सकते हो और नहीं भी कर सकते है, अगर आप Nominee’s Add नहीं करना चाहते हैं Yes के ऑप्शन को No कर दे.

स्टेप 11 – फिर इसके बाद आपको अगले स्टेप में Details Of Your Birth Place की जानकारी देनी है. जैसे कि Country, State, City आदि पूरी Information भरकर नीचे Proceed के बटन को दबा देना है।

स्टेप 12 – दोस्तो इस स्टेप में आपको अपनी एक फोटो अपलोड करना है. Photo Upload करने के बाद Upload & Apply के बटन पर क्लिक कर देना है।

HDFC बैंक में खाता खोलने के फायदे –

निवेश का एक सुरक्षित रूप – एचडीएफसी बैंक बचत खाते में बचत को सुरक्षित माना जाता है, क्योंकि पैसा अस्थिरता (Instability) के अधीन नहीं होता है।

लेन-देन में आसानी – कोई भी अकाउंट होल्डर अपने एचडीएफसी सेविंग अकाउंट का उपयोग भुगतान भेजने और प्राप्त करने के लिए आसानी से कर सकते है। इसके अलावा कैश अर्थात नकद के बजाय नेट बैंकिंग, एटीएम या डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

बिलों का भुगतान –एचडीएफसी सेविंग अकाउंट बिलपे के माध्यम से आटोमेटिक बिल पेमेंट सुविधा (Automatic Bill Payment) का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके अलावाआप अपने खाते में पर्याप्त शेष राशि रखकर लेन-देन को शेड्यूल कर सकते है।

नेट बैंकिंग सुविधा – एचडीएफसी नेट बैंकिंग सुविधा के माध्यम से आप ऑनलाइन खरीदारी करने के पश्चात बिलों का भुगतान कर सकते है| इसके अलावा पैसे निकालने के लिए ब्रांच में बिना गये ऑनलाइन इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।

मोबाइल बैंकिंग सुविधा – एचडीएफसी मोबाइल बैंकिंग सुविधा से आप मनी ट्रांसफर सुविधा का लाभ प्राप्त करने के साथ ही किसी प्रकार की समस्या के निराकरण हेतु किसी भी समय बैंक के कार्यकारी के साथ बातचीत करने की सुविधा उपलब्ध है ।

क्रॉस उत्पाद लाभ – एचडीएफसी बैंक अपने सेविंग अकाउंट होल्डर्स को एक वर्ष के लिए डीमैट खाते के वार्षिक रखरखाव शुल्क (Annual Maintenance Fee) पर छूट प्रदान की जाती है। यदि कोई एचडीएफसी ग्राहक, एचडीएफसी डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करते है, तो उन्हें 1 वर्ष का मेंटिनेंस फी का पेमेंट करने की छूट प्रदान की जाती है ।

निकर्ष-

  • आशा करते है की आज हमने जो आपको HDFC Bank Me Account Kaise Khole, HDFC में खाता कैसे खोले, HDFC बैंक में खाता खोलने के फायदे के बारे में आपको बताया है वो आप समझ चुके होंगे.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

sonujnrji

Hi I am Sonu Choudhary यदि Education की बात करूँ तो मैं एक Computer Graduate and Internet Services के बारे 2011 से बहुत अच्छे से रूबरू हु. मुझे नयी नयी Technology ओर Education से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे