Kiosk Banking Meaning In Hindi, कीओस्क बैंकिंग कैसे ले, Kiosk Banking के फायदे

आज हम आपको kiosk banking Meaning in hindi, KIOSK kA FULL FORM, Kiosk Banking लेने के लिए योग्यता, Kiosk banking ke liye kaise apply kare – कीओस्क बैंकिंग कैसे ले, kiosk banking के फायदे से ध्यान रखने योग्य बाते बताने वाले है.

kiosk banking Meaning in hindi- kisok banking kya hai-

आज हम जानेंगे की kiosk banking Meaning in hindi और kiosk से जुडी जानकारी हिंदी में –

कियोस्क एक छोटा सा इंटरनेट सक्षम बूथ हैं जिसके जरिए ग्राहक, बैंक से जुड़े कई सारे कार्य कर सकते हैं. हमारे देश के बैंकों द्वारा कई इलाकों में कियोस्क खोले जा रहे हैं. ताकि लोग बिना बैंक की शाखा जाए, आसानी से अपने बैंक का काम इनके माध्यम से कर सकें.

कियोस्क मशीन एटीएम मशीन की तरह ही होती है, लेकिन जहां एटीएम मशीन से केवल पैसे ही निकाले जा सकते हैं, वहीं कियोस्क मशीन से पैसे निकालने के अलावा उसके माध्यम से पैसे जमा भी करवाए जा सकते हैं और पैसे दूसरे किसी अकाउंट में भी भेजे जा सकते हैं.

KIOSK kA FULL FORM – कीओस्क का फुल फॉर्म-

अब तक हमने जाना है की kiosk banking Meaning in hindi और अब हम जानेंगे की KIOSK kA FULL FORM क्या होता है-

KIOSK शब्द को हिंदी में कियोस्क कहा जाता हैं | कीओस्क (KIOSK) फुल फॉर्म “Kommunikasjon Integrert Offentlig Service Kontor” होता है, किओस्क का अंग्रेजी में वास्तविक अर्थ टेलीफ़ोन बूथ या एक छोटी गुमटी की तरह की दुकान होती है, जिसकी शुरुआत लोग छोटे स्तर से करते है |

KIOSK BANKING के कार्य –

भारत में सबसे पहले रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा सन 2006 मे कियोस्क बैंकिंग की शुरुआत की थी इसका आज के टाइम में बहुत ही ज्यादा यूज किया जा रहा है इसके बाद बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा भी कियोस्क बैंकिंग चालू की गयी थी.

कियोस्क बैंकिंग के निम्न कार्य है-

  • नगद जमा करने की सुविधा
  • खाता खोलने की सुविधा
  • आरडी अकाउंट खोलने की सुविधा
  • कैश निकालने की सुविधा
  • रुपयों को हस्तान्तरित करने की सुविधा

Kiosk Banking लेने के लिए योग्यता-

आपको अगर Kiosk Banking खोलना है तो इसके लिए आपको इसकी योग्यता को पूरा करना होगा। अगर आप Kiosk Banking खोलने के योग्य है तो ही आप इस बैंकिंग की शुरुआत कर सकते है।

  • कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना चाहिए।
  • इस बैंकिंग की शुरुआत करने के लिए आपकी उम्र 21 वर्ष या उससे अधिक होना चाहिए।
  • आपने 10th क्लास पास कर रखी हो ।
  • आपको अंग्रेजी का सामान्य ज्ञान होना भी ज़रुरी है।
  • इस कार्य के लिए आप कुछ पूँजी लगाने की क्षमता रखते हो।

Kiosk banking ke liye kaise apply kare – कीओस्क बैंकिंग कैसे ले –

अब तक हमने जाना है की kiosk banking Meaning in hindi, KIOSK KA FULL FORM और अब हम जानेंगे की Kiosk banking ke liye kaise apply kare – कीओस्क बैंकिंग कैसे ले-

Kiosk Bank खोलने के हम आपको 2 तरीके बता रहे है जिसकी मदद से आप Kiosk Bank खोल सकते है। आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से Kiosk Bank खोल सकते है। जानते है इन दोनों तरीकों के बारे में।

बैंक के द्वारा- आप स्वयं बैंक जाकर भी इस सुविधा को प्राप्त कर सकते है। आपको जिस बैंक का Kiosk Bank बैंक खोलना है आपको उस बैंक में जाना होगा।

बैंक में आपको बैंक मैनेजर से मिलना होगा और उन्हें यह बताना होगा की आपको Customer Service Point बैंक खोलना है। बैंक मैनेजर को यह बताने के बाद अगर वह आपको Kiosk Bank खोलने के लिए हाँ कर देते है तो आपको बैंक की तरफ से एक यूजरनेम और पासवर्ड दिया जाएगा जिसके इस्तेमाल से आप अपनी Kiosk Bank चला पाएँगे।

जब आपको बैंक से Kiosk Bank खोलने के लिए मंजूरी मिल जाती है तो सहायता के लिए बैंक आपको 1.50 लाख रुपये लोन में देती है।

कंपनी के द्वारा- आप किसी कंपनी की मदद भी ले सकते है। ऐसी बहुत सी कंपनियां है जो Kiosk Bank खोलने की सुविधा प्रदान करती है।

आपको पूरी जानकारी लेकर ही किसी कंपनी से यह सुविधा प्राप्त करनी होगी। आपको हम 2 कंपनी की जानकारी देंगे जिनसे आप Contact कर सकते है।

Go To Website– इन कंपनियों में पहली कंपनी है AISECT यदि आप Kiosk Bank खोलने के लिए इस कंपनी की मदद लेना चाहते है तो आपको पहले इसकी वेबसाइट पर जाना होगा।

kiosk banking के फायदे-

कियोस्क बैंकिंग के शुरुआत आप जहां भी कर रहे हो, इसके लिए लोगों को बहुत फायदे मिल सकते हैं। आइए जानते हैं क्या-क्या लोगों को फायदे प्राप्त हो सकते हैं।

बैंक जैसी सुविधा-

हमारे देश में बहुत सी ऐसी जगह है, जहां पर कोई बैंक नहीं है। लोग बैंकों की सुविधाओं से बहुत वंचित है, इसीलिए उन जगहों पर लोगों को बैंक से जोड़ने के लिए कियोस्क बैंकिंग सेवाओं को शुरू किया गया है।

लंबी लाइनों से छुटकारा

जैसे अक्सर देखा जाता है कि बैंकों के बाहर बहुत लंबी लाइन लगी होती है। ऐसा उस जगह पर होता है, जहां पर बैंक की सिर्फ एक ही शाखा होती है। वहां पर बहुत भीड़ देखने को मिल सकती है।

इसकी वजह से लोगों को घंटों लाइन में खड़ा रहना पड़ता है। ऐसी जगहों पर एटीएम की तरह कियोस्क खोल कर लोगों को लंबी लाइन में खड़े होने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

अधिक पैसा कमाना-

जिन लोगों के पास में कोई दुकान नहीं है, कोई आय का कोई स्रोत नहीं है और अपने व्यापार को खोलना चाहते हैं या फिर उसमें वृद्धि करना चाहते हैं,

वह सभी लोग कियोस्क बैंकिंग की सेवाओं से जुड़कर लोगों के नए अकाउंट खोलकर पैसे की लेनदेन के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। इससे आपको मुनाफा होगा नुकसान होने की कोई संभावना नहीं होती है।

कियोस्क के द्वारा ग्राहकों की संख्या बढ़ना

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए देश के हर कोने में अधिक से अधिक व्यक्ति बैंकों से जुड़ जाएंगे। ऐसा होने से बैंकों के भी ग्राहक में बहुत संख्या बढ़ेगी और बैंक भी बहुत मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं।

हमारे देश में ऐसे बहुत से गांव में जहां पर बैंक की सुविधाएं नहीं होती है। ऐसे में अगर आप व्यापार की दृष्टि से कियोस्क बैंकिंग का कार्य शुरू करेंगे आपके लिए भी फायदा होगा तथा वहां के लोगों को भी बैंकिंग की सुविधा प्रदान की जा सकेंगी।

कियोस्क बैंकिंग के सहायता से आप हर महीने बैंक के द्वारा भी कमीशन के रूप में पैसा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राहकों से भी आप पैसे के लेनदेन पर कमीशन के रूप में पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

neft or rtgs services – एनईएफटी व आरटीजीएस-

कियोस्क बैंकिंग के सहायता से आप एनईएफटी आरटीजीएस भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी बैंक शाखा में जाने की जरूरत नहीं होती है।

internet banking -इंटरनेट बैंकिंग-

कियोस्क बैंकिंग की सहायता से इंटरनेट बैंकिंग का भी कार्य होता है। लोग आसानी से नेटवर्क की की मदद से लेनदेन कर सकते हैं।

निकर्ष-

  • आशा करते है की आज हमने जो आपको kiosk banking Meaning in hindi ध्यान रखने योग्य बाते के बारे में आपको बताया है वो आप समझ चुके होंगे.
  • यदि फिर भी कोई संदेह रह जाता है तो आप मुझे कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट कर सकते और पूछ सकते की केसे क्या करना है.
  • में निश्चित ही आपकी पूरी समस्या का समाधान निकालूँगा और आपको हमारा द्वारा प्रदान की गयी जानकरी आपको अच्छी लगी होतो फिर आपको इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है.
  • यदि हमारे द्वारा प्रदान की सुचना और प्रक्रिया से लाभ हुआ होतो हमारे BLOG पर फिर से VISIT करे हम ही TECHNICAL PROBLEM का समाधान करते है. और यदि तुरंत सेवा लेना चाहते हो तो हमारे साईट के Contact Us में जाकर हमसे Contact भी कर सकते है.

Leave a Comment